PM Kisan Yojana 11 Kist Status अगर नहीं आया है तो तुरंत करें ये काम

By | June 23, 2022

PM Kisan Yojana 11 Kist status | PM Kisan Yojana | PM Kisan Kist | EKYC | PM Kisan yojana 11 kist in Hindi

PM Kisan Yojana 11 Kist Status

मोदी सरकार द्वारा देश में कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनसे देश की जनता को फायदा हो सकता है, उन्हीं में से एक है पीएम किसान योजना, जिसके तहत सरकार हाल ही में किसानों को 6000 रुपये देती है. सरकार ने पीएम किसान योजना 11 किस्त जारी की है। यहां दिए गए स्थिति की जांच करें कि क्या आपको अभी तक अपने पेसा खाते में 11वीं किस्त नहीं मिली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसमें देश के सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

PM Kisan Yojana 11 Kist Status

PM Kisan Yojana के तहत केंद्र सरकार की ओर से हर साल 6 हजार रुपये किसानों को सहायता के रूप में दिए जाते हैं। यह पैसा लाभार्थियों के बैंक खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में भेजा जाता है। और, हाल ही में, प्रधान मंत्री मोदी ने इस पीएम किसान योजना की 11 वीं किस्त का पैसा 31 मई 2022 को 10 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया है। अगर किसी कारण से पैसा नहीं आया है, तो यहां हम जानेंगे क्या करना है।

11वीं किश्त में कितना पैसा मिला?

दरअसल, 31 मई को मोदी सरकार पीएम किसान योजना द्वारा लाभार्थियों के बैंक खाते में 2 हजार रुपये की नई 11वीं किस्त जमा कर दी गई है, जिसका किसान लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. लेकिन जिन किसानों के बैंक खाते में पैसा नहीं आया है, उनके लिए कृषि मंत्रालय की ओर से साफ तौर पर कहा गया है कि अगर किसी लाभार्थी के खाते में पैसा नहीं पहुंच रहा है तो उसका तुरंत समाधान किया जाए. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आपको जल्द ही आपकी किस्त मिल जाएगी और इसके साथ ही आप जल्द ही समाधान पाने के लिए नीचे दिए गए उपायों को अपना सकते हैं।

PM Kisan Kist नहीं आई तो क्या करें?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए पात्र हैं, लेकिन आपके खाते में 2 हजार रुपये की 11वीं किस्त नहीं आई है, तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखाकार और कृषि अधिकारी से संपर्क कर पता करना चाहिए. क्या दिक्कत है, अभी तक किश्त क्यों नहीं मिली?

31 जुलाई तक करें ईकेवाईसी

सरकार ने सभी किसानों को ईकेवाईसी करने के लिए कहा है, इसलिए आपको इस महीने के अंत तक अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी, अन्यथा आपको 11वीं किस्त नहीं मिलेगी। पं किसान केवाईसी हमने अपनी नई पोस्ट में पूरी प्रक्रिया दी है, जिसे आप दिए गए लिंक पर जाकर चेक कर सकते हैं और घर से KYC कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 11 Kist Status

दरअसल, pm kisan 11वीं किस्त आपके ई-केवाईसी पूरा करने के बाद ही मिलेगी। पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है, अगर आप बिना किसी देरी के अगली किस्त प्राप्त करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे 31 जुलाई तक जमा कर दें।

11वीं किस्त नहीं आई तो तुरंत हो जाएगा यह काम

PM Kisan Yojana 11 Kist 2022: अगर आपके खाते में पीएम किसान सम्मान योजना की किस्त नहीं पहुंची है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके तुरंत समाधान पा सकते हैं। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि नए साल में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त किसानों के खाते में भेजी है, लेकिन इस सूची में लाखों ऐसे किसान हैं, जिनके खाते में अब तक 2,000 रुपये हैं. किसान निधि नहीं पहुंची है।

अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो चिंता न करें, सभी किसान सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर (पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर) पर शिकायत कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर नीचे दिए गए हैं।

खाते में पैसा नहीं आया तो इन नंबरों पर करें शिकायत:

PM Kisan Toll Free Number: 18001155266
PM Kisan Helpline Number:155261
PM Kisan Landline Numbers: 011-23381092, 23382401
PM Kisan’s new helpline: 011-24300606
PM Kisan has another helpline: 0120-6025109
PM Kisan ekyc Website: EKYC

PM Kisan Yojana 11 Kist FAQ

पीएम किसान योजना क्या है?

1 दिसंबर 2018 को शुरू की गई, पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार से 100 प्रतिशत वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय योजना है। योजना के तहत किसानों को तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता मिलती है।

सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करें?

सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर क्लिक करें।
इसके होमपेज पर दाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर के विकल्प को देखें।
इसमें Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें।
इसमें आप अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर डालकर पैसे की स्थिति जान सकते हैं।

11वीं किस्त कैसे चेक करें?

चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। पृष्ठ के दाईं ओर ‘लाभार्थी स्थिति’ टैब पर क्लिक करें। यहां आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालें। फिर ‘डेटा प्राप्त करें’ टैब पर क्लिक करें।

PM Kisan Yojana में कितनी किस्त हैं?

PM Kisan Yojana पात्र किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करता है, जो प्रत्येक 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची में अपना नाम कैसे जांचें?

आवेदक किसान सूची में अपना नाम मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकता है। pmkisan.gov.in इसकी आधिकारिक वेबसाइट है। अब इसमें सरकार ने यह भी अपडेट किया है कि किसान को अपना क्रेडिट कार्ड खुद बनाना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए उसे उसी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा, जिसमें उसका खाता है।

सम्मान निधि का पैसा नहीं आया तो क्या करें?

आप पीएम किसान की हेल्पलाइन से ले सकते हैं मदद
अगर पैसा नहीं आया है तो आप पीएम किसान सम्मान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606, 155261 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

पीएम किसान का पैसा अभी तक क्यों नहीं आया?

ई-केवाईसी का पूरा न होना, खाता संख्या में गलतियां, आधार और खाता संख्या पर नाम की अलग-अलग वर्तनी, अपात्रता जैसे कई कारण हैं, जिससे दो करोड़ से अधिक किसान अप्रैल-जुलाई की किस्त से वंचित रह जाएंगे। . राज्य सरकारों से मंजूरी मिलते ही किश्तें 31 जुलाई 2022 तक जारी होती रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *