Mukesh Ambani Resigns Reliance Jio : आकाश अंबानी बने रिलायंस जियो के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा (27-June-2022)

By | June 29, 2022

Mukesh Ambani Resigns Reliance Jio | Akash Amabni Reliance Jio Chairman | Akash Ambani | Mukesh Ambani | Reliance jio | Mukesh Ambani Resigns Reliance Jio in Hindi

Mukesh Ambani Resigns Reliance Jio

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बोर्ड ने आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। मुकेश अंबानी ने 27 जून से कंपनी के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है।

Mukesh Ambani Resigns Reliance Jio

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी Reliance Jio Info tech Limited में मैनेजमेंट लेवल पर बड़ा फेरबदल हुआ है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी में रिलायंस जियो ने कहा कि बोर्ड की बैठक 27 जून 2022 को हुई थी। बैठक में Reliance Jio के बोर्ड ने आकाश अंबानी (Akash Ambani) को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। मुकेश अंबानी ने 27 जून से कंपनी के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है।

पंकज मोहन पवार (Pankaj Mohan Pawar) होंगे प्रबंध निदेशक

पंकज मोहन पवार (Pankaj Mohan Pawar) 27 जून से कंपनी के प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे। पंकज मोहन अगले पांच वर्षों तक प्रबंध निदेशक के रूप में बने रहेंगे। अतिरिक्त निदेशक रमिंदर सिंह गुजराल और के.वी. चौधरी अब स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम देखेंगे। ये नियुक्तियां शेयरधारकों की मंजूरी के बाद ही मान्य होंगी। सेबी को दी गई जानकारी के अनुसार, मुकेश डी. अंबानी ने कंपनी के निदेशक के रूप में 27 जून, 2022 से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी के अध्यक्ष के रूप में आकाश एम अंबानी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई है।

Jio में आकाश अंबानी (Akash Ambani) का अहम योगदान

ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक आकाश अंबानी से पहले, उनके पिता मुकेश अंबानी कंपनी के अध्यक्ष की देखभाल कर रहे थे। बोर्ड ने चेयरमैन पद से मुकेश अंबानी का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया है। इस नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के रूप में देखा जा रहा है। मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के अध्यक्ष बने रहेंगे। आपको बता दें कि Jio के 4G इकोसिस्टम को स्थापित करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है। 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने Jio में निवेश किया था, आकाश ने भी भारत में वैश्विक निवेश लाने के लिए कड़ी मेहनत की थी।

Reliance Jio के शेयरों में तेजी

आपको बता दें कि रिलायंस जियो मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी है। Jio Platforms Reliance Industries Limited (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। कंपनी की स्थापना वर्ष 2019 में हुई थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर आज बीएसई पर 2,529.00 रुपये पर बंद हुए, जो कल के बंद भाव से 1.49 प्रतिशत अधिक है। एनएसई पर शेयर 1.50% ऊपर ₹2530.00 प्रति शेयर पर बंद हुआ।

Akash Amabni Reliance Jio के चेयरमैन बने

Akash Amabni  Reliance Jio Chairman

मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) हमेशा अपनी अगली पीढ़ी यानी यंग जनरेशन को आगे ले जाने में विश्वास रखते हैं। अंबानी अगली पीढ़ी को समय पर जिम्मेदारी सौंपना चाहते हैं ताकि भविष्य में कोई विवाद न हो। वे चाहते हैं कि पिता धीरूभाई अंबानी की मृत्यु के बाद उनके बच्चों आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी के बीच भाई अनिल अंबानी के साथ हिस्सेदारी साझा करने को लेकर कोई विवाद न हो।

यही वजह है कि उन्होंने Reliance jio की पूरी जिम्मेदारी अपने 30 साल के बेटे Akash Ambani को दे दी। मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया और उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी को अब जियो का अध्यक्ष बनाया गया।

Next Generation पर पूरा भरोसा

Mukesh Ambani Resigns Reliance Jio

मुकेश और नीता अंबानी के बच्चे आकाश, ईशा और अनंत अंबानी पहले से ही आरआईएल के दूरसंचार, खुदरा और ऊर्जा कारोबार में अच्छी तरह से शामिल हैं। बता दें कि ईशा और आकाश दोनों जुड़वां हैं। ये दोनों 24 साल की उम्र में रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के निदेशक मंडल में शामिल हो गए थे।

कहा जाता है कि दोनों ने कई रिलायंस परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वहीं, 26 वर्षीय अनंत को हाल ही में आरआरवीएल में निदेशक के रूप में शामिल किया गया है। बता दें कि ईशा की शादी पीरामल परिवार के आनंद पीरामल से हुई है। आकाश की शादी हीरा व्यापारी रसेल मेहता और मोना मेहता की बेटी श्लोका मेहता से हुई है। आकाश अंबानी एक बेटे के पिता भी हैं।

Ambani परिवार में युवा पीढ़ी का महत्व

सिर्फ 20 साल की उम्र में 1977 में रिलायंस के निदेशक के रूप में खुद को शुरू करने वाले मुकेश अंबानी यंग शुरुआत के महत्व को समझते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत करने वाले बिजनेस टाइकून धीरूभाई अंबानी ने भी अपनी युवावस्था में ही शुरुआत कर दी थी। 1958 में, जब धीरूभाई अंबानी सिर्फ 26 साल के थे, तब वे मुंबई आए और उन्होंने अपनी पहली कंपनी रिलायंस कमर्शियल कॉर्पोरेशन शुरू की।

ALSO READ:

Nita Ambani | Nita Ambani Biography

Jio Number Kaise Check Karen 2022

Delhi Free Bus Pass Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *