Covid-19 Booster Dose | Booster Dose कैसे मिलेगा | Booster Dose क्या है ? | क्या होगी कीमत और Booster Dose लेने की प्रक्रिया |

By | April 9, 2022

Covid-19 Booster Dose | Booster Dose कैसे मिलेगा | Booster Dose क्या है | क्या होगी कीमत और Online पूरी प्रक्रिया | Covid 19 Booster Dose in Hindi

सभी Adults के लिए Covid-19 बूस्टर खुराक: 10 अप्रैल से, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर एहतियात यानी बूस्टर खुराक मिल सकती है। यह कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर पहली और दूसरी खुराक के लिए मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम पहले की तरह जारी रहेगा.

Covid-19 Booster Dose

Adults के लिए COVID-19 Booster Dose: बूस्टर खुराक पर बड़ा ऐलान, सरकार ने बताया कि कब से लोगों को मिलेगा
नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले भले ही कम हुए हों. दिल्ली, महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

लेकिन कोरोना के खिलाफ सरकार की लड़ाई अभी जारी है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने अब कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के बाद देश की बड़ी आबादी को बूस्टर डोज (कोविड बूस्टर) देने का ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 10 अप्रैल से 18 साल से ऊपर के सभी वयस्कों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर एहतियात यानी बूस्टर डोज मिल सकती है। यह कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक होगी।

Covid-19 Booster Dose

Booster Dose का जिक्र आते ही आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि दोनों कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद बूस्टर डोज लगाना क्यों जरूरी है। आप यह भी सोच रहे होंगे कि क्या बूस्टर खुराक के Side effects पहली दो खुराक से अधिक होंगे। बूस्टर डोज कहां से लें, इसकी प्रक्रिया क्या है। हम आपके मन में चल रहे सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Covid-19 Booster Dose Highlights

आर्टिकल का नामCovid 19 Booster Dose लगवाये
Booster Dose PriceRs. 225/-
विभाग (MOHFW) Ministry of Health and Family Welfare
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन /Online & ऑफलाइन /Offline
ऑफिसियल वेबसाइटwww.cowin.gov.in

Booster Dose क्या है ?

कोरोना वायरस से बचाव के लिए बूस्टर डोज एक अतिरिक्त खुराक है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर साबित होगी। बूस्टर डोज की सिफारिश की गई थी क्योंकि यह देखा गया था कि लोग दोनों टीके लेने के बाद भी। समय के साथ इसका असर कम होता जा रहा था, यानी उनमें जो रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई थी, वह समय के साथ घटती जाती थी। दूसरा, कोरोना के नए घातक रूपों को रोकने के लिए बूस्टर डोज का होना भी जरूरी है।

Booster Dose की कीमत क्या होगी ?

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को बूस्टर डोज की कीमत (Booster Dose Price) की कीमत 600 रूपए से घटा के 225 रूपए कर दी हे। 18 साल से ऊपर के लोग अपने आसपास के निजी अस्पतालों में जाकर इस डोज को लगवा सकेंगे।

Covid-19 Booster Dose

Booster Dose क्यों महत्वपूर्ण है ?

देश-दुनिया में जिस तरह से एक के बाद एक कोरोना के नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं। इससे साफ है कि कोरोना वायरस का कोई स्थाई इलाज नहीं है। इसे रोकने के लिए वैक्सीन को कारगर माना जा रहा है। अब तक यह देखा गया है कि COVID-19 के टीके गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम को कम करने में प्रभावी रहे हैं।

चिकित्सा एजेंसी सीडीसी के अनुसार, इन टीकों की सुरक्षा समय के साथ कम हो सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि बूस्टर डोज न केवल प्रतिरक्षा (Immunity Boost) को बढ़ाता है बल्कि ओमाइक्रोन जैसे कोरोना के घातक रूपों के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा (Immunity) प्रतिक्रिया को व्यापक और मजबूत करने में भी मदद करता है।

Booster Dose की अनिवार्य शर्त (Condition) क्या है ?

केंद्र ने 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज की घोषणा करते हुए कहा है कि जो लोग 18 साल से ऊपर और कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लिए 9 महीने का समय बीत चुका है, वे कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए ऐहतियात खुराक के पात्र होंगे। यह सुविधा सभी प्राइवेट (Hospital) टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी।

Booster Dose लेने की प्रक्रिया

अगर आपने कोरोना की दोनों डोज ले ली हैं तो आपका रजिस्ट्रेशन पहले ही हो चुका होगा. जो लोग इसके लिए पात्र हैं, उन्हें Cowin की ओर से एक संदेश प्राप्त होगा। इसके बाद आपको Cowin की वेबसाइट www.cowin.gov.in पर जाना है और होम पेज पर दिए गए Get Your Precaution खुराक पर क्लिक करना है। वहां आपको स्लॉट बुक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें। यहां आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा, एक ओटीपी आएगा। वहां भरने के बाद यह दिखाया जाएगा कि आपको अभी 9 महीने हो गए हैं या नहीं। अगर आपने 9 महीने पूरे कर लिए हैं तो आपका रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाएगा।

Covid-19 Booster Dose के साइड इफेक्ट

बुखार, सिरदर्द, थकान, दर्द और इंजेक्शन वाली जगह पर सूजन बूस्टर डोज के सामान्य दुष्प्रभाव हैं। डॉक्टर के अनुसार, आमतौर पर बूस्टर डोज के साइड इफेक्ट हल्के होते हैं और किसी को चिंता नहीं करनी चाहिए। आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा लेनी चाहिए। ये हल्के दुष्प्रभाव आपको बूस्टर शॉट लेने से नहीं रोकना चाहिए।

ALSO READ

Aadhar PVC Card कैसे प्राप्त करें

E Shram Card Loan

 LIC New Children’s Money Back Plan

अकसर पूछे गए सवाल

क्या बूस्टर डोज मुफ्त में उपलब्ध है?

कोरोना का बूस्टर डोज फ्री में नहीं दिया जाएगा, इसके लिए आपको 225 रुपये की कीमत चुकानी होगी। 18 साल से ऊपर के लोग अपने आसपास के Private अस्पतालों में जाकर इस डोज को लगवा सकेंगे।

बूस्टर डोज के रूप में कौन सा टीका दिया जाएगा?

जो व्यक्ति पहले Covishield की दो खुराक प्राप्त कर चुका है, उसे भी बूस्टर खुराक के रूप में Covishield की तीसरी खुराक दी जाएगी। इसी तरह जिन लोगों को Covaxin की दो खुराक मिली हैं, उन्हें एहतियात के तौर पर Covaxin लेना होगा।

क्या मुझे पता चलेगा कि मैं तीसरी खुराक के लिए कब योग्य हूं?

सबसे अधिक संभावना हां। उम्मीद है कि एहतियाती खुराक का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को एसएमएस भेजा जाएगा। जिससे उन्हें बूस्टर डोज लेने में आसानी होती है।

क्या कोई लाभार्थी एहतियाती खुराक के लिए टीकाकरण केंद्र पर जा सकता है?

हां बूस्टर डोज के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। इसलिए, जो लोग काउइन पर स्लॉट बुक नहीं करना चाहते हैं, वे सीधे निजी टीकाकरण केंद्रों पर जा सकते हैं और Booster Dose प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *